क्या किसी के पास आने पर सांस रोक लेने से कोरोना से बचाव किया जा सकता है?

क्या किसी के पास आने पर सांस रोक लेने से कोरोना से बचाव किया जा सकता है?

सेहतराग टीम

दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ काफी बढ़ता चला जा रहा हैं क्योंकि इसकी वजह से मरने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। वहीं अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिल पाना लोगों की समस्याओं को और बढ़ा रहा है। इन सब के बीच इसको लेकर अफवाहे भी लोगों को काफी परेशान कर रही है। उन्हीं अफवाहों में अब एक अफवाह ये फैली है कि कोरोना के मरीजों के सामने और पास आने के बाद अगर आप अपनी सांस रोक लेते हैं तो आप संक्रमित होने से बच जाएगें। इस बात में कितनी सच्चाई है ये आज हम आपको बतायेंगे।

पढ़ें- DRDO ने तैयार की कोराना की दवा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में होगा क्लीनिकल ट्रायल

किसी के पास आते ही क्या आपको अपनी सांस रोक लेनी चाहिए (Should you hold your breath when someone comes near you)?

सार्वजनिक जगह पर अगर कोई हमारे पास से ग़ुज़रता है, तो क्या हमें अपनी सांसे रोक लेनी चाहिए? वैसे हम सभी बिना किसी काम से बाहर जाने से बच रहे हैं, लेकिन फिर भी कुछ ऐसी ज़रूरतें हैं, जिनकी वजह से घर से बाहर जाना पड़ता है। इसलिए ऐसा कई बार हो सकता है, जब लोग जल्दबाज़ी में आपके करीब से ग़ुज़रेंगे। 

अगर आपके पास से भी कोई गुज़रता है, तो ज़्यादातर लोगों कि तरह आप भी कीटाणुओं से बचने के लिए अपनी सांस रोकते होंगे। लेकिन क्या ऐसा करने से फायदा होता है? सबसे पहले अगर आप सार्वजनिक जगह पर हैं, जहां कई लोग मौजूद हैं, तो मास्क पहनना न भूलें और शारीरिक दूरी भी बनाए रखें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई आपके पास से कुछ सेकेंड्स में निकल जाए, तो आपके संक्रमित होने के आसार काफी कम हैं। तो जब तक, कोई व्यक्ति आपके मुंह पर खांस या छींक नहीं रहा, तब तक सांस रोकने की ज़रूरत नहीं है।  

किसी के करीब आने पर क्या करें (What to do when someone gets close to you)?

वैसे तो सभी लोगों को शारीरिक दूरी बनाए रखनी चाहिए, लेकिन इसके बावजूद अगर कोई आपके बेहद करीब आकर आपके मुंह पर सांस लेना शुरू कर देता है या फिर बात करने लगा है, उस वक्त सांस रोकना ठीक है। लेकिन अगर आपके करीब से गुज़रता है, तो आपको सांस रोकने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप मास्क न पहनें, सार्वजनिक जगह पर मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है।

 

इसे भी पढ़ें-

एक दिन में 1.37 लाख की कोरोना जांच, रिकार्ड 8909 नए केस, ठीक होने वाले एक लाख से ऊपर, जानें क्‍या कहते हैं आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।